बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट जमा करने का आज अंतिम दिन

बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट जमा करने का आज अंतिम दिन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने की घोषिणा के अनुसार पुराने नोटों को बैंकों में जमा करने का शुक्रवार का अंतिम दिन है। इस बारे में सरकार का मानना है कि अधिकतर लोगों ने अपने पुराने नोट जमा करा दिये है। इसी कारण से नोटबंदी के अंतिम दिन बैंकों में भीड़-भाड़ नहीं होगी। लेकिन इसके बावजूद भी बैंक संभावित भीड़ के लिए तैयार है। बता दे कि इस अवधि के बीत जाने के बाद भी लोगों को पुराने नोटों को जमा करने का कुछ वक्त और मिल सकता है। मगर उस स्थिति में लोगों को अपने पुराने नोट जमा कराने के लिए रिजर्व बैंक जाना होगा।

 
बता दे कि 8 नवंबर को जब नोटबंदी की घोषणा हुई थी, उसी समय सरकार ने स्पष्ट कर दिया था कि लोग पुराने नोटों को 30 दिसंबर 2016 तक बैंक खातों में जमा किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने लोगों को पुराने नोट जमा कराने का इतना वक्त इसलिए दिया गया था ताकि नोट जमा करने के लिए अफरातफरी न मचे। हालांकि शुरूआत में तो करीब सभी बैंकों के सामने खूब भीड़ लगी लेकिन बाद में धीरे—धीरे अब स्थिति सामान्य हो चुकी है।

बैंकों ने भीड़ से निपटने की तैयारी

भारतीय स्टेट बैंक के एक सहायक महाप्रबंधक के मुताबिक पुराने नोटों को जमा करने की लाइन अब छोटी हो गई है। मगर ऐसे में अगर अंतिम दिन सामान्य से ज्यादा भीड़ जुटेगी, तो उसका भी पूरा इंतजाम किया गया है। जिसके लिए पहले से उन्होंने शुक्रवार को सभी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से बैंक में उपस्थित होने को कहा गया है, जिसमें इस दिन किसी भी कर्मचारी की कोई छूट्टी नहीं होगी। ऐसे में इसके बाद भी यदि पुराने नोट जमा कराने ज्यादा संख्या में लोग आए तो काउंटरों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। इसके अलावा अगर बैंक की तय समयावधि में पुराने नोट जमा नहीं हुए तो देर तक भी काम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *